ब्लॉग कैसे शुरू करें। How To Start Blog In Hindi

आप सोच रहे होंगे की ब्लॉग लिखना शुरू करने के लिए बहुत सी चीजों की आवश्यकता होगी ? लेकिन ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है क्योंकि आपके पास बस एक चीज होनी चाहिए – और वो है लिखने का जुनून।

ज़रा सोचिए, अगर आपको लिखना पसंद नहीं है तो आप ब्लॉग कैसे शुरू कर सकते हैं?

अगर आपको लिखना पसंद है तो आप कभी भी ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं।

उसके लिए आपको किसी विशिष्ट वस्तु, विषय, स्थान या व्यक्ति के बारे अच्छी जानकारी होनी चाहिए। आप ज्यादा से ज्यादा अच्छे ब्लॉग्स पढ़कर और ज्ञान प्राप्त कर सकते हो। इससे आपको पता चलेगा की ब्लॉग कैसे लिखे जाते हैं और कौनसी बातों पर फोकस किया जाता हैं।

Blog-kaise-likhe-askmehindi

ब्लॉग क्या हैं?

सरल शब्दों में – ब्लॉग वह जानकारी है जो आप किसी विशिष्ट वस्तु, विषय, स्थान या व्यक्ति के बारे में संदर्भ के साथ प्रदान करते हैं।

तो चलिए ब्लॉगिंग कैसे स्टार्ट करे जाननें के लिए आगे बढ़ते हैं।

अपने लिए एक सर्वश्रेष्ठ Niche चुनें

ब्लॉगिंग स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले एक अच्छा विषय (Niche) चुनना महत्वपूर्ण है। जैसा कि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, आप समझ सकते हैं कि मेरा Niche क्या है। यह सब डिजिटल मार्केटिंग, व्यवसाय और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में है।

मैं सभी उल्लिखित विषयों के बारे में passionate हूं और मैंने डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र को करियर के रूप में चुना है, इसलिए मुझे इसका ज्ञान है और मैं जितना कर सकता हूं उतना हासिल कर रहा हूं।

मेरी तरह आप भी किसी चीज के प्रति जुनूनी होंगे और आपके पास कुछ ऐसे skills होंगे जिनका वर्णन आप लोगों को आसानी से समझाने के लिए बेहतर तरीके से कर सकते हैं।

ऐसे अनगिनत विषय हैं जिन्हें आप अपने ब्लॉग Niche के रूप में चुन सकते हैं। इसके साथ आरंभ करने के लिए मैंने यहां Top 17 ब्लॉग विषयों के बारे में बताया है। इस लेख को पढ़कर आप निश्चित रूप से अपना सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त करेंगे।

अपने ब्लॉग का नाम चुनें

ब्लॉग का नाम चुनना भी एक अनूठी प्रक्रिया है। यह आपके लेखन से संबंधित होना चाहिए और यह उस चीज़ से मेल खाना चाहिए जिसके बारे में आप जानकारी फैलाने की कोशिश कर रहे हैं।

एक डोमेन नाम (Domain Name) की उपलब्धता की जांच करते समय आप एक ऐसी गड़बड़ी में फंस जाएंगे जहां आपका चुना हुआ नाम आपके लिए उपलब्ध नहीं हो सकता है। कुल मिलाकर, वर्तमान में 367.3 मिलियन (लगभग) डोमेन नाम पंजीकरण हैं। तो आज आप अपना सबसे आसान और सबसे अच्छा ब्लॉग नाम कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा डोमेन पाने के लिए आपको शब्दों को कुछ अलग ढंग से इस्तेमाल करना होगा, जैसे इस ब्लॉग का डोमेन नाम है “Askmehindi.in”

यहाँ मैंने हिंदी और अंग्रेजी दोनों शब्दों को मिलाकर अपना ब्लॉग नाम रजिस्टर कर लिया। आप भी ऐसा ही कुछ सोच समझ कर डोमेन रजिस्टर कर सकते हो। 

शब्दों को जोड़कर लोगों को भ्रमित न करें क्योंकि आपके ब्लॉग का नाम / डोमेन नाम सबसे पहले देखा जाता है और उसके बाद लोग आपके ब्लॉग पर जाने का फैसला करते हैं।

अपने लिए एक सर्वश्रेष्ठ नाम की तलाश में अपने जुनून, ज्ञान और कौशल को ध्यान में रखते हुए इसे बुद्धिमानी से चुनें।

एक बार जब आप इसे चुन लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसके साथ समानांतर रूप से आगे बढ़ेंगे। इस बारे में स्पष्ट दृष्टि बनाएं कि आपकी (ब्लॉग) सामग्री आपके niche के आसपास होगी।

होस्टिंग प्लान (Hosting Plan) खरीदें

ऑनलाइन उपलब्ध होने के लिए प्रत्येक वेबसाइट को सर्वर की आवश्यकता होती है। आपकी पूरी सामग्री, जैसे आपके ब्लॉग, इमेजेस और अन्य सभी फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए आपकी वेबसाइट को कहीं संग्रहीत करने की आवश्यकता होती है। 

होस्टिंग प्रदाता (Hosting Provider) वेब सर्वर प्रदान करते हैं और उनका रखरखाव करते हैं जो यह सुनिश्चित करते हैं कि आपके आगंतुकों (Users) की आपकी साइट तक निरंतर पहुंच हो।

जब कोई उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट को अपने ब्राउज़र पर खोजता है, तो वह उस सर्वर से जुड़ जाता है जिस पर आपकी वेबसाइट होस्ट की जाती है। फिर सर्वर उन संग्रहीत फ़ाइलों को भेजता है जो उपयोगकर्ता को उनके ब्राउज़र पर प्रदर्शित होने के लिए तैयार हैं।

वेब होस्टिंग दो प्रकार के होते हैं। एक फ्री सर्विस और दूसरी पेड (paid) होस्टिंग।

  • मुफ्त होस्टिंग अपने अंतिम उपयोगकर्ता के लिए मुफ्त सेवा प्रदान करती है लेकिन यह विज्ञापनों द्वारा अत्यधिक संचालित होती है।
  • पेड होस्टिंग लंबे समय में अधिक विश्वसनीय और सुरक्षित होती है और भारी ट्रैफिक को संभालने के लिए भंडारण के मामले में लचीलापन प्रदान करती है।

आज कई होस्टिंग प्रदाता उपलब्ध हैं। सही होस्टिंग योजना चुनने का अर्थ है संसाधनों का आवंटन ताकि आपकी वेबसाइट आपके आगंतुकों के लिए जल्दी और मज़बूती से लोड हो सके।

मैंने अपनी वेबसाइटों के लिए Hostinger Shared Hosting Plans को चुना है। शुरुआती लोगों के लिए Hostinger सबसे अच्छा और लागत प्रभावी है।

यह शुरुआती लोगों के लिए उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली कीमत और सेवा के अनुसार बहुत सस्ती है। अगर कीमत कम है तो इसका मतलब यह नहीं है कि Hostinger की सर्विस अच्छी नहीं है। यह एक किफायती सेवा प्रदान करता हैं।

वर्डप्रेस (WordPress) से शुरू करें

अपने ब्लॉग के साथ शुरुआत करने के लिए आपको एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म चुनने की ज़रूरत है जहाँ आप वेबसाइट डिज़ाइन को बेहतर बना सकते है, लिखने के लिए दिक्कतों का सामना करना ना पड़े और सबसे खास आप के लिए सबकुछ आसान हो।

ऐसे बहुत से वेबसाइट चलाने वाले प्लेटफ़ॉर्म हैं, जिनमें से आप किसी एक को चुन सकते हैं, लेकिन सबसे अधिक उपयोग में आने वाला, आसान और निःशुल्क प्लेटफ़ॉर्म में से एक “वर्डप्रेस” है।

दूसरा सबसे उपयोगी मंच है जिसे आप चुन सकते हैं – “Bloggers.com”। यह Google के स्वामित्व में है।

मैं व्यक्तिगत रूप से वर्डप्रेस का उपयोग करता हूं क्योंकि इसका उपयोग करना बहुत आसान है और आप आसानी से अपने वेबसाइट डिजाइनिंग में अक्सर बदलाव कर सकते हैं। इसके लिए कोड करने की जरूरत नहीं है।

वर्डप्रेस में आपको बहुत सारे फ्री और उपयोगी प्लगइन्स (plugins) मिलेंगे। एक शुरुआत के रूप में, मुफ्त में उपलब्ध प्लगइन्स और थीम आपके लिए सैकड़ों ट्रैफ़िक तक पहुँचने के लिए पर्याप्त हैं। लेकिन एक बार जब आप अपने ब्लॉग से कमाई करना शुरू कर देते हैं तो आपको हजारों विज़िटर्स तक पहुंचने के लिए प्रीमियम सर्विस खरीदनी पड़ती है।

ब्लॉग थीम (Theme)

ब्लॉग थीम आपकी वेबसाइट के डिजाइनिंग भाग से संबंधित होती है। हर कोई अन्य वेबसाइटों से अलग दिखने के लिए एक अद्वितीय ब्लॉग डिज़ाइन चुनता है।

वर्डप्रेस में प्रत्येक प्रकार जैसे ब्लॉग साइट्स, ई-कॉमर्स साइट्स, बिजनेस वेबसाइट आदि के लिए विभिन्न प्रकार के थीम संग्रह हैं।

वर्डप्रेस सभी को चाइल्ड थीम मुफ्त में प्रदान करता है जहाँ आप केवल मामूली बदलाव कर सकते हैं। यह आपको आवश्यकतानुसार परिवर्तन करने की पूर्ण पहुँच प्रदान नहीं करता है। आवश्यकता के अनुसार डिज़ाइन बनाने का पूर्ण अधिकार प्राप्त करने के लिए अपने ब्लॉग के लिए प्रीमियम थीम खरीदें।

आपके ब्लॉग की थीम हल्की होनी चाहिए। एक हल्की-फुल्की थीम तेज़ी से लोड होती है और विज़िटर आपकी साइट को ज्यादा पसंद करते है। मैं व्यक्तिगत रूप से अपनी वेबसाइटों के लिए GeneratePress थीम का उपयोग करता हूं। GeneratePress प्रीमियम थीम बंडल कई डिज़ाइन विकल्प प्रदान करता है।

एक महत्वपूर्ण बात याद रखें, एक अत्यधिक डिज़ाइन की गई थीम आपके पेज  लोडिंग समय को प्रभावित करती है और लोग जल्दी आपकी वेबसाइट छोड़ देते है। इससे बाउंस रेट बढ़ जाती है और यह सीधे आपके विज़िटर पर प्रभाव डालती है क्योंकि लोग वेबसाइट खोलने के लिए 2 – 3 सेकंड से अधिक प्रतीक्षा नहीं करते हैं।

Plugins

शुरुआती दौर में आपको ब्लॉग चलाने के लिए अधिक प्लगइन्स की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि बड़ी मात्रा में प्लगइन्स आपकी वेबसाइट को धीमा कर सकते हैं। ब्लॉग शुरू करने में आपको केवल नीचे बताए गए कुछ महत्वपूर्ण प्लगइन्स की आवश्यकता होती है:

  • SEO Plugin

SEO प्लगइन हर किसी के लिए जरूरी है। यह आपको SEO तकनीकों का पालन करने में मदद करता है और कुछ गुम होने पर यह आपको सचेत करता है। मैं All In One SEO का उपयोग करता हूं जो एक लेख लिखते समय मेरी बहुत मदद करता है। यह सुझाव देता है कि क्या करना है, क्या नहीं करना आदि।

आप Yoast SEO Plugin का भी उपयोग कर सकते हैं। यह भी सर्वश्रेष्ठ में से एक है और कई बड़े खिलाड़ी इसका उपयोग करने का सुझाव देते हैं। 

जरूर पढ़े – SEO क्या है और इसके प्रकार पूरी जानकारी

  • Classic Editor

सुचारू रूप से लिखने के लिए आपको एक Editor की आवश्यकता होती है  इसलिए क्लासिक एडिटर सबसे अच्छा विकल्प है। वर्डप्रेस में ब्लॉक एडिटर पहले से होता है पर इसका उपयोग करना थोड़ा कठिन है इसलिए उसके जगह  क्लासिक एडिटर स्थापित करें।

  • Google Analytics

Google Analytics आपकी वेबसाइट के साथ उपयोगकर्ताओं के व्यवहार का विश्लेषण करने का एक उपकरण है। यह आपको यह जांचने में मदद करता है कि आपकी साइट पर कितने विज़िटर आते हैं। आप सक्रिय उपयोगकर्ताओं, बाउंस दर, सत्र अवधि आदि की जांच कर सकते हैं।

  • Google Search Console

आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन का विश्लेषण करने के लिए Search Console एक Google का उत्पाद है। उसके लिए आपको अपनी वेबसाइट को सर्च कंसोल से लिंक करना होगा।

आपका ब्लॉग Google खोज परिणामों पर उपलब्ध है या नहीं, यह जाँचने के लिए Search Console अनिवार्य है। यह आपको प्रदान करता है कि आपकी वेबसाइट कैसा प्रदर्शन कर रही है और आपके विज़िटर आपकी वेबसाइट के साथ किन त्रुटियों का सामना कर रहे हैं।

अंतिम शब्द

उपरोक्त दिशानिर्देशों का पालन करके आप अपनी खुद की ब्लॉग वेबसाइट शुरू कर सकते हैं। आरंभ करना कठिन नहीं है लेकिन आपके ब्लॉग पर उच्च गुणवत्ता वाला ट्रैफ़िक प्राप्त करना कठिन है क्योंकि यह रातोंरात नहीं होता है। एक वेबसाइट से शुरू करने के बाद कई आंतरिक कारक हैं जो आपके ब्लॉग के लिए उच्च रैंक प्राप्त करने को प्रभावित करते हैं लेकिन प्रत्येक थ्रेड को हल करके आप शीर्ष रैंक को छू सकते हैं। आपके लगातार प्रयास, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री और SEO सर्वोत्तम अभ्यास आपको खोज परिणामों में ऊपर खींचने में मदद करेंगे।

1 thought on “ब्लॉग कैसे शुरू करें। How To Start Blog In Hindi”

Leave a Comment